बिजनेस डेस्कः अगस्त महीने की शुरुआत में देश में कई बदलाव होने जा रहे हैं। कल कई वित्तीय नियम प्रभावी होंगे जो आपकी जेब पर असर डाल सकते हैं। इन बदलावों के तहत कहीं आपको राहत मिलेगी तो कुछ ऐसे भी मोर्चे हैं जहां आपकी जेब ढीली होने वाली है। इसके तहत जहां वाहन और प्रॉपर्टी खरीदना सस्ता हो जाएगा वहीं दूसरी ओर भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) जमा राशि पर ब्याज दर घटा देगा, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। जानिए कुछ ऐसे बदलावों के बारे में जिसका असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है।
SBI में घटाई ब्याज दरें 
अगर आपने भारतीय स्टेट बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट के तौर पर निवेश किया है तो आपको 1 अगस्‍त से बड़ा झटका लगेगा। दरअसल, बैंक ने अलग-अलग अवधि की फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) पर ब्याज दर में 0.5 से 0.75 फीसदी तक की कटौती की है। बैंक के इस फैसले से उन ग्राहकों को झटका लगेगा जो फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट को निवेश का बेहतर विकल्प मानते हैं।
Hyundai और Bajaj बढ़ाएंगे कीमत 
Hyundai मोटर इंडिया की कार खरीदने पक पहले के मुकाबले ज्‍यादा कीमत चुकानी पड़ सकती है।. दरअसल, हाल ही में कंपनी ने अपने कार मॉडल्स में 9,200 रुपए तक की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है। Hyundai के मुताबिक कीमतों में बढ़ोतरी सरकार की तरफ से कारों में नए सुरक्षा नियमों को शामिल करने के कारण हुई है। वहीं बजाज ऑटो के ज्यादातर बाइक्स की कीमत 6 हजार रुपए तक बढ़ गई हैं। इनमें डोमिनर 400 से लेकर डिस्कवर 125, वी15 पावर अप, पल्सर रेंज और प्लैटिना रेंज की बाइक्स शामिल हैं।
इलेक्ट्रिक वाहन होंगे सस्ते 
1 अगस्त से इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए कम पैसे खर्च करने होंगे। जीएसटी परिषद ने बैट्री से चलने वाली कार और स्कूटर पर जीएसटी दर घटा दी है। सरकार ने जीएसटी की दर को 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया है। वहीं इसके चार्जर पर जीएसटी की दरें 18 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत कर दी गई हैं। सरकार के इस कदम के बाद इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना सस्ता हो जाएगा।
नोएडा में घर खरीदना सस्ता 
नोएडा और ग्रेटर नोएडा में घर खरीदना सस्ता हो जाएगा। दरअसल यहां सर्किल रेट कम किए गए हैं जो 1 अगस्त से लागू होंगे। इसके अलावा ग्रुप हाउसिंग में 6 फीसदी और कमर्शियल में 25 फीसदी सरचार्ज खत्म करने का भी फैसला लिया गया है।
IMPS पर नहीं लगेगा चार्ज 
भारतीय स्टेट बैंक में 1 अगस्त से आईएमपीएस (इमीडिएट पेमेंट सर्विस) पर कोई शुल्क नहीं देना होगा। अभी तक बैंक राशि के हिसाब से एक निश्चित चार्ज लेता है। आईएमपीएस पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा जिसमें चंद मिनटों में दो लाख तक की राशि एक खाते से दूसरे खाते में भेजी जा सकती है।